0

40 के बाद भी रहना है फिट एंड फाइन, तो सुष्मिता से सीखें हेल्दी जीवन का मंत्र

सुष्मिता सेन अपने जैसी अकेली हैं। अपने लंबे कद से पूरे विश्व का ध्यान खींचने वाली ये विश्व सुंदरी आज सभी को अपने मजबूत व्यक्तित्व से हैरान कर रहीं हैं।

ये हैं सुष्मिता सेन के कुछ फिटनेस सीक्रेट्स। चित्र : शटरस्टॉक

एक्ट्रेस सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) के हम सभी दीवाने हैं। वे एक बेहतरीन अदाकारा हैं और उनकी फिटनेस कमाल की है। उनके चेहरे की चमक और फिट बॉडी हमें बताती है कि वे शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से फिट हैं। इसी साल सुष्मिता सेन को विश्व सुंदरी (Miss Universe 1994 ) का ताज पहने 28 साल पूरे हुए हैं। वे उस समय तक मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं थीं। ब्यूटी क्वीन से एक्ट्रेस बनी इस अभिनेत्री ने दुनिया भर के 77 देशों के प्रतियोगियों से मुकाबला किया था। इतने वर्षों बाद भी सुष्मिता की फिटनेस और खूबसूरती के हम सभी दीवाने हैं। क्या आप जानना चाहती हैं, क्या क्या है इस बोल्ड एंड ब्यूटीफुल दीवा का हेल्दी सीक्रेट।

आज 28 साल बाद भी सुष्मिता हम सभी के लिए के फ़िटनेस इन्सपिरेशन हैं। वे आए दिन अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने फिटनेस और मेडिटेशन वीडियो साझा करती रहती हैं। जिसमें वे नई – नई एक्सरसाइज़ को सीखते और उन्हें आजमाते हुए दिख जाती हैं।

तो चलिये आज हम भी उनसे कुछ इंसपिरेशन लेते हुये आपके साथ उनके कुछ वीडियो साझा करेंगे, जिससे कि आप भी उनकी तरह 40 के बाद भी फिट एंड ब्यूटीफुल लग सकें।

बीते दिनों सुष्मिता ने अपने ट्रेनर के साथ अलग-अलग एक्सरसाइज करते हुए खुद का एक वीडियो पोस्ट किया। उन्होंने पोस्ट को कैप्शन दिया, “#vibes कभी-कभी प्रेरणा वापस लाने का सबसे अच्छा तरीका है, बस उन लोगों के आसपास रहना जो मोटिवेटेड हैं!

मेंटल हेल्थ के लिए करती हैं ध्यान और प्राणायाम पर भरोसा

इंस्टाग्राम पर उनके द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में उन्हें सेलेब्रिटी लाइफ और चक्रा हीलिंग कोच वृन्दा भट के साथ देखा जा सकता है। जिसमें सुष्मिता वृन्दा के सिखाए हुए ब्रीदिंग तकनीक को फॉलो करती हुई नज़र आ रही हैं।

पोस्ट के कैप्शन में उन्होंने लिखा – #destress with @vrindaofficial। #diaphragmaticbreathing अभ्यास के इस अनमोल उपहार को साझा करने और सिखाने के लिए धन्यवाद वृंदा !!! यह सरल है और शक्तिशाली भी है!! जो लोग पहली बार कर रहे हैं वे 7 गहरी डायाफ्रामिक सांसें लें…नाक से गहरी सांस लें…मुंह से लंबी सांस छोड़ें। इसे आज़माएं और देखें कि आप कैसा महसूस करते हैं !!

जानिए कैसे मददगार है डायाफ्रामिक ब्रीदिंग

क्लीवलैंड क्लीनिक के अनुसार इस तरह की ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ आपको शांत करने में मदद कर सकती हैं। यह आपकी मेंटल हेल्थ के लिए बहुत अच्छी हैं। आप इस ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ को कभी भी और कहीं भी कर सकती हैं। ये आपको डिस्ट्रेस करने में मदद करेंगी और किसी भी तरह की एंग्जाइटी से राहत दिलाएंगी। इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ में शामिल है –

आपको आराम करने में मदद करती है।

व्यायाम के दौरान मांसपेशियों के कार्य में सुधार करती है।

आपके तनाव को कुछ ही देर में कम कर सकती हैं।

रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाती है।

रक्तचाप कम करने में मददगार।

हृदय गति को सामान्य बना सकती हैं।